‘I am born with potential’ in Hindi- iPhone Ad (APJ Abdul Kalam)

I am born with potential meaning in hindi

अभी आप बहुत दिनों से एक Advertisement टीवी में देख रहे होंगे जिसमे एक महापुरुष कि बोली के बाद में बच्चे उसे दोहराते है। इसके बारे में पूर्ण जानकारी दी जाएगी कि ये कोण बोल रहा ही और यह किस चीज का ad है। मुख्यता एक पंक्ति सुनाई देती है कि “I am born with potential I am born With Wings” इस पूरी कविता का हिंदी अनुवाद भी बताउंगी और साथ में और भी जानकारी साझा करुँगी।

अगर आप ये विज्ञापन देखना चाहते है तो यहाँ पर देख सकते है, इसके बारे में नीचे जानकारी दी गयी है:

i am born with potential hindi meaning

I am, Born with potential. (मैं क्षमता के साथ जन्मा हूँ।)

I am born with goodness. (मैं अच्छाई के साथ पैदा हुआ हूं।)

I am born with ideas and dreams. (मैं विचारों और सपनों के साथ पैदा हुआ हूं।)

I am born with wings. (मैं पंखों के साथ पैदा हुआ हूं।)

so I am not meant for crawling because I have wings (इसलिए मैं रेंगने के लिए नहीं हूं क्योंकि मेरे पास पंख हैं)

I will fly, I will fly, I will fly” (मैं उडूंगा, मैं उडूंगा, और मैं अवश्य उडूंगा।)

Wings to Fly: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम

इस विज्ञापन में आवाज़ महान वैज्ञानिक और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की आवाज़ है जो किसी स्कूल में बच्चो को प्रतिज्ञा करवाते है कि उनके पास क्षमता, अच्छाई और विचार है। और याद दिलाते है कि हम सब पंखो के साथ पैदा हुए है, पंखो से मतलब है कि हमारे पास उपयुक्त संसाधन है कि हम होने विचारो और सपनो को साकार कर पाएं। तो हम रंगेंगे नहीं( मतलब झुकेंगे नहीं और हार नहीं मांगेंगे)

इस विज्ञापन में सभी आयु वर्ग के बच्चों को अपने और उनकी क्षमताओं का वर्णन करने के लिए उपसर्ग ’I am’ का उपयोग किया गया है।  उन्हें पूर्व राष्ट्रपति और ‘मिसाइल मैन ऑफ इंडिया’ स्वर्गीय डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की आवाज़ के बाद दोहराते हुए सुना जाता है और उनके आगे निहित महानता की याद दिलाई जाती है। पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भारत के भविष्य को बड़े सपने देखने और अपनी क्षमता पर विश्वास करने के लिए प्रेरित करते हैं। लेकिन ये विज्ञापन iPhone ने क्यों बनाया और वो क्या दिखाना चाहते है इस माध्यम से, ये मैंने फोटो के नीचे बताया हुआ है।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्कूल में बच्चो को प्रतिज्ञा करवाते हुए
डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्कूल में बच्चो को प्रतिज्ञा करवाते हुए

iPhone ने यह विज्ञापन क्यों बनाया

I am born with potential iPhone advertisement क्यों बनाया गया जबकि यह iPhone के बारे में कुछ ज्यादा नहीं बताता क्योकि इसमें जो भी बच्चे दिखाए गए है या जो भी वीडियो दिखती है वो किसी प्रोफेशनल कैमरा से नहीं बल्कि एक iPhone के कैमरा से रिकॉर्ड की हुई है।

विज्ञापन बच्चों को कलाम के शब्दों को दोहराते हुए दिखाता है जो उन्होंने बच्चों को उनके सपनों, विचारों और “मैं क्षमता के साथ पैदा हुआ हूं”, “मैं अच्छाई के साथ पैदा हुआ हूं” का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस्तेमाल किया था, कुछ ऐसे शब्द हैं जो कलाम ने अपनी विभिन्न यात्राओं के दौरान सुनाए थे। देश भर के स्कूलों के लिए।

#ShotOniPhone एक ऐसा हैशटैग है जो बताता है कि ये फ़ोन बहुत ही एडवांस है लेकिन क्या हर कोई ऐसी वीडियो शूट कर सकता है अगर उसके पास iPhone है? तो उसका जवाब है “नहीं”

‘Additional equipment and software used’  यह एक ऐसी पंक्ति है जो वीडियो में नीचे छोटे अक्षरों में लिखी हुई होती है मतलब शूटिंग तो iPhone के कैमरा लेंस से हुई है लेकिन उसे प्रोसेस करने के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर या अलग से मशीन उपयोग कि हुई होती है।

1 thought on “‘I am born with potential’ in Hindi- iPhone Ad (APJ Abdul Kalam)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *