आविष क्या हैं What is Toxin in hindi

आविष क्या होते हैं व इसके प्रकार ( what is toxin )

आविष ( Toxin ) – वे पदार्थ जो सूक्ष्मजीव द्वारा जीव की देह में उत्पन्न किये जाते हैं तथा जीव में रोग का कारण होते हैं अथवा हानि पहुँचाते हैं आविष कहलाते हैं । ये दो प्रकार के होते हैं

( i ) बाह्य आविष ( exotoxins )

ये उष्मा अस्थिर ( heat labile ) , प्रोटीन होते हैं जो पोषक / जीव की देह में शीघ्रता से विसरित होते हैं और सूक्ष्म मात्रा में भी अत्यन्त हानिकारक होते हैं । इनकी सूक्ष्मतम मात्रा ही घातक अर्थात् जहरीली होती है , 3 कि ग्राम . बाऊटिलिनम आविष पूरे विश्व की जनसंख्या को समाप्त करने के लिये काफी है । 1 मि . ग्राम . टेट्रनस का आविष 1 करोड़ गिनी पिग को समाप्त करने में सक्षम है । इन्हें फार्मेल्डिहाइड द्वारा अहानिकारक टाक्सॉइड ( toxoid ) में परिवर्तित किया जा सकता है । किन्तु ये प्रतिरक्षी ( antibodies ) उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं । ये विशिष्ट ऊत्तकों एवं औषधियों के प्रति बंधुता रखते हैं । बाह्य आविष अधिकतर ग्रैम स्वर्णी व कुछ ग्रैम अवर्णी  जीवाणुओं द्वारा उत्पन्न किये जाते हैं ।

( ii ) अन्तः आविष ( endotoxins )

ये ताप स्थिर ( heat stable ) प्रोटीन व  लिपिड के जटिल होते हैं जो ग्रैम अवर्णी जीवाणुओं द्वारा उत्पन्न किये जाते हैं । ये जीवाणु द्वारा बाहर स्रावित नहीं होते हैं किन्तु कोशिका भित्ति के टूटने पर सक्रिय हो जाते हैं । इन्हें अहानिकारक पदार्थों ( टाक्सॉइड ) में परिवर्तित नहीं किया जा सकता । इनकी घातक मात्रा अपेक्षाकृत अधिक होती है । ये औषधियों के प्रति विशिष्ट बंधुता नहीं प्रकट करते हैं । इनके देह में फैलने पर ज्वर हो सकता है जो कई घंटों तक बना रहता है । इनके द्वारा रक्त  युक्त पेचिश , उच्च रक्त दाब , रक्त परिवहन से संबंधित रोग , रक्त के रोग आदि हो सकते हैं तथा रोगी की मृत्यु हो सकती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *